यदि आप भी यह गलती करते है तो PM Kisan की 15वीं किस्त नहीं आएगी, नहीं मिलेंगे 2000 रुपये, यह सावधानी रखे

15th installment of PM Kisan : किसान योजना कार्यक्रम में नामांकित लाखों किसान इसकी अगली किस्त ( PM Kisan 15th Installment )  के आगामी वितरण का उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं। अब तक, इन किसानों को कुल 14 किस्तें मिल चुकी हैं, पिछली किस्त 27 जुलाई 2023 को पीएम मोदी द्वारा वितरित की गई थी। वर्तमान में, लाभार्थी उत्सुकता से 15वीं किस्त के आने का इंतजार कर रहे हैं, जो मीडिया रिपोर्टों का सुझाव है कि उन्हें उनके खाते में स्थानांतरित किया जा सकता है। नवंबर में खाते (पीएम किसान 15वीं किस्त तिथि)। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ त्रुटियों के कारण यह किस्त अस्वीकृत हो सकती है। हालाँकि, किसी भी गलती को सुधारने के लिए अभी भी अवसर है ताकि किसानों को 2 हजार रुपये की आवंटित राशि प्राप्त हो सके।

यदि आप भी यह गलती करते है तो PM Kisan की 15वीं किस्त नहीं आएगी

पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) से लाभान्वित होने वाले किसानों के लिए ई-केवाईसी पूरा न करना एक शर्त है। ऐसा न करने पर वे योजना के लाभों के लिए अयोग्य हो जाते हैं। परिणामस्वरूप, यदि आपने यह महत्वपूर्ण दायित्व पूरा नहीं किया है तो त्वरित कार्रवाई आवश्यक है। ऐसा करने में लापरवाही बरतने पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

PM Kisan Yojana e-KYC Scheme

ई-केवाईसी कराने के लिए किसानों के पास नजदीकी सीएससी केंद्र या नजदीकी बैंक में जाने का विकल्प होता है। इसके अतिरिक्त, वे पीएम किसान योजना  ( PM Kisan Yojana ) पोर्टल के माध्यम से इस कार्य को अपने घर बैठे आसानी से पूरा कर सकते हैं। प्रक्रिया शुरू करने के लिए, वेबसाइट पर जाएं और ई-केवाईसी विकल्प चुनें, फिर उसके अनुसार आगे बढ़ें।

आधार कार्ड-बैंक अकाउंट लिंक करे

कई किसान भाइयों ने अभी तक अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक नहीं कराया है, जिसके कारण किस्त अटक सकती है। अपनी पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana )  में किसी भी संभावित नुकसान को रोकने के लिए, तुरंत बैंक का दौरा करना और इस कार्य को पूरा करना महत्वपूर्ण है।

भू-सत्यापन जरूर करवाएं

भूमि सत्यापन पूरा न होने पर किसानों को उनकी किश्तों में देरी का सामना करना पड़ सकता है। सरकार ने इस बात पर जोर दिया है कि पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थियों को भूमि सत्यापन से गुजरना होगा, इसलिए इस आवश्यकता को तुरंत पूरा करना अनिवार्य है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Helpline Number

पीएम किसान योजना  ( PM Kisan Yojana ) से संबंधित किसी भी मुद्दे के लिए, किसानों के पास सहायता के लिए संपर्क करने के लिए कई विकल्प हैं। वे हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 (टोल-फ्री), साथ ही 011-23381092 का उपयोग करके संपर्क कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, किसान pmkisan-ict@gov.in पर ईमेल के माध्यम से भी जुड़ सकते हैं।

PM Kisan Yojana में हर साल 6 हजार रुपये दिए जाते हैं

केंद्र सरकार ने कृषि विशेषज्ञों को वित्तीय सहायता देने के उद्देश्य से पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की शुरुआत की। इस कार्यक्रम में किसानों को सालाना 6,000 रुपये की राशि वितरित करना शामिल है। पैसा 2,000 रुपये की तीन बराबर किस्तों में वितरित किया जाता है, जो हर चार महीने में सीधे किसानों के खाते में जमा किया जाता है। पहली किस्त अप्रैल से जुलाई तक, दूसरी अगस्त से नवंबर तक और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च तक दी जाती है।

नोट: यह लेख केवल आपको जानकारी देने के लिए लिखा गया है, हमने यह सारी जानकारी समाचार वेबसाइटों और समाचार पत्रों से पढ़ी और उनका विश्लेषण करके लिखा है। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखें।

Also Read:

APY Scheme 2023: દર મહિને રૂ. 210નું રોકાણ કરો અને રૂ. 5,000 પેન્શન મેળવો, સરકાર આપે છે ગેરંટી

વંદે ભારત સ્લીપર એડિશન: રાતોરાત ટ્રેન મુસાફરીનો નવો યુગ, વંદે ભારત એક્સપ્રેસ નાં આ ફોટો જોઇને થઇ જશો ખુશ